Latest Updates from CHQ

Error: Embedded data could not be displayed.

August 20, 2011

तीव्रगामी, सुरक्षि‍त और भरोसेमंद -- भारतीय डाक का ‘प्रोजेक्‍ट एरो’

Rajesh Kumawat | 18:10 | Best Blogger Tips

कि‍सी भी तीर को यदि‍ लक्ष्‍य बनाकर छोड़ा जाए तो नि‍श्‍चत रूप से वह सीधा, सुरक्षि‍त और यकीनी तौर पर इच्‍छि‍त नि‍शाने पर जा लगेगा। इसी प्रकार दूरसंचार मंत्रालय के तहत डाक वि‍भाग ने डाक सेवाओं को तीव्रगामी, सीधे और यकीनी तौर पर लक्ष्‍य तक पहुंचाने के उद्देश्‍य से प्रोजेक्‍ट एरो की परि‍कल्‍पना की और इस परि‍योजना को लागू कि‍या। इस परि‍योजना के फलस्‍वरूप ग्राहक डाक सेवाओं के स्‍तर में नया फर्क महसूस करेंगे।
       तमि‍लनाडु में अरि‍यालूर देश का पहला डाकघर है जहां प्रोजेक्‍ट एरो पहली बार लागू कि‍या गया। दूरसंचार राज्‍य मंत्री श्री डीराजा ने अगस्‍त 2008 में इस परि‍योजना का शुभारंभ कि‍या।
प्रोजेक्‍ट एरो डाक सेवाओं के एकीकृत आधुनि‍कीकरण का प्रयास है। इसका उद्देश्‍य ऐसा आधुनि‍कीकरण है जो डाकघरों द्वारा उपलब्‍ध कराई जाने वाली सेवाओं में नज़र आए, महसूस हो और डाक सेवाओं में दक्षता आए। इस परि‍योजना का उद्देश्‍य डाक वि‍भाग की सेवाओं को सुरक्षि‍त और भरोसे के साथ सीधे लक्ष्‍य तक पहुंचाना भी है। इस परि‍योजना का नाम प्रोजेक्‍ट एरो इसीलि‍ए रखा गया है क्‍योंकि‍ तीर सीधा छोड़ा जाए तो नि‍शाने पर ही लगता है।
परि‍योजना के उद्देश्‍य हासि‍ल करने के लि‍ए इसे दो खंडों में वि‍भाजि‍त कि‍या गया है। पहले खंड के तहत डाक सेवाओं की ब्रैंडि‍न्‍ग, आधुनि‍क सूचना प्रौद्योगि‍की उपकरणों का उपयोग, मानव संसाधनों का एकीकरण और बुनि‍यादी ढांचे का वि‍कास कि‍या जा रहा है। यह खंड मूल रूप से डाक सेवाओं को देखने और महसूस करने के मामले में अच्‍छी बनाने का प्रयास है।
       इस परि‍योजना के दूसरे पहलू या खंड का उद्देश्‍य डाक सेवाओं के सभी प्रमुख क्षेत्रों में सुधार करना है। इस प्रकार इसका लक्ष्‍य डाक सेवाओं का आधुनि‍कीकरण करना तथा ई-मेल एवं बचत बैंक कार्यों की तरह ज्‍यादा प्रभावी सेवा बनाना है। प्रोजेक्‍ट एरो का मकसद डाक सेवा के स्‍तर में सुधार करके उन्‍नत ग्राहक सेवा बनाना है।
इस परि‍योजना के अंग के रूप में अरि‍यालूर सहि‍त ज्‍यादातर डाकघरों में डाक घर और उसके सेवा क्षेत्र, ग्राहकों, बैंकिंग वि‍वरण इत्‍यादि‍ के बारे में बुनि‍यादी दस्‍तावेज तैयार करने की प्रक्रि‍या जारी है। ये डाकघर परि‍योजना के पहले चरण में शामि‍ल कि‍ए गए हैं। इस खंड के तहत भवनों एवं फर्नीचर जैसे नए और बेहतर बुनि‍यादी ढांचे का भी वि‍कास कि‍या जा रहा है। कर्मचारि‍यों को प्रशि‍क्षि‍त करना और पर्याप्‍त हार्डवेयर का वि‍कास प्रोजेक्‍ट एरो के अन्‍य प्रमुख घटक हैं।
शुरू में प्रोजेक्‍ट एरो के प्रायोगि‍क चरण के तहत पचास डाकघरों का चयन कि‍या गया। दूसरे चरण में 450 डाकघरों में यह परि‍योजना लागू की जाएगी। अंति‍म चरण में 4500 डाकघरों का आधुनि‍कीकरण करने का इरादा है। इस तरह अंति‍म चरण तक देश के सभी भाग इस परि‍योजना के दायरे में आ जाएंगे। इस परि‍योजना को अगले दो वर्षों में ही 4500 डाकघरों में लागू करने का लक्ष्‍य रखा गया है। दक्षि‍णी क्षेत्र में अब तक 33 डाकघरों में यह परि‍योजना लागू की गई है। परि‍योजना के दायरे में लाने के लि‍ए 33 और डाकघरों की पहचान की गई है।
उल्‍लेखनीय है कि‍ प्रोजेक्‍ट एरो ग्रीन पहल है। इस परि‍योजना का उद्देश्‍य काग़ज के उपयोग को न्‍यूनतम करना है। सभी आंतरि‍क पत्र व्‍यवहार सि‍र्फ ई-मेल के जरि‍ए होने के कारण इस परि‍योजना से पेड़ों और हरि‍याली के संरक्षण में मदद मि‍लेगी।
प्रोजेक्‍ट एरो का एक और महत्‍वपूर्ण पहलू यह है कि‍ इसमें कार्यक्रम की वि‍शेषता के स्‍वतंत्र आकलन की अनुमति‍ है। इसके लि‍ए स्‍वतंत्र रेटिन्‍ग एजेंसी को पांच रेटि‍न्‍ग फार्मूले के इस्‍तेमाल से प्रोजेक्‍ट एरो की सेवाओं की रेटि‍न्‍ग करने के लि‍ए अधि‍कृत कि‍या गया है। कार्यक्रम के तहत श्रेष्‍ठ उपलब्‍धि‍ हासि‍ल करने वालों को उपयुक्‍त पुरस्‍कार दि‍या जाएगा और उनकी सेवाओं का सम्‍मान कि‍या जाएगा।
प्रोजेक्‍ट एरो का अंति‍म उद्देश्‍य डाकघरों की सेवाओं के एकीकरण के लि‍ए कार्यकारी मॉडल बनाना है। इस परि‍योजना से ग्राहक डाक सेवाओं के बारे में नि‍श्‍चि‍त रूप से कुछ नया महसूस करेंगे।

कलर बदला, कलेवर बदला और बदली काया | 
नए वेश और परिवेश में देखो डाकघर आया || 
उत्तम सेवा, सर्वोत्तम सेवा, 
त्वरित और बेहतर सेवा, 
अब है संकल्प हमारा || 
ग्राहक हमारे तथागत, 
मुस्कान से करें स्वागत | 
अब ये है संकल्प हमारा......


0 comments:

Post a Comment

Write in your language